Jio Airtel Vi BSNL Recharge Plan: 84 दिन की वैलिडिटी प्लान में कौन सी कंपनी देगी ज्यादा फायदा

हाल ही में, निजी टेलीकॉम कंपनियों ने अपने रिचार्ज प्लान की कीमतों में वृद्धि की है। बढ़ती लागत के कारण उपयोगकर्ता अब अधिक किफायती रिचार्ज विकल्पों की तलाश कर रहे हैं। यह लेख Jio, Airtel, Vi और BSNL द्वारा पेश किए गए सर्वश्रेष्ठ 84-दिन की वैधता वाले प्लान की तुलना करता है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि कौन सी कंपनी पैसे के लिए सबसे अधिक मूल्य प्रदान करती है।

जियो, एयरटेल, वीआई, बीएसएनएल रिचार्ज प्लान

वर्तमान में, सभी निजी दूरसंचार कंपनियों ने अपने रिचार्ज प्लान की कीमतें बढ़ा दी हैं। हालाँकि, बीएसएनएल ने अपनी पिछली दरें बरकरार रखी हैं, जिससे उपयोगकर्ता, विशेष रूप से डुअल सिम सेटअप वाले, अपने सेकेंडरी सिम को बीएसएनएल में पोर्ट करने के लिए आकर्षित हुए हैं। बीएसएनएल ने इस महीने अपनी 4G सेवा भी शुरू की है। यहाँ, हम इन कंपनियों द्वारा पेश किए जाने वाले सर्वश्रेष्ठ 84-दिन की वैधता वाले प्लान पर चर्चा करते हैं।

जियो का ₹859 प्लान

रिलायंस जियो के इस प्लान की कीमत पहले ₹719 थी, लेकिन अब इसकी कीमत ₹859 हो गई है। इस प्लान में यूजर्स को सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग, रोजाना 2GB डेटा और 100 SMS प्रतिदिन मिलते हैं। इसके अलावा, इसमें अनलिमिटेड 5G डेटा भी शामिल है।

एयरटेल का ₹859 वाला रिचार्ज प्लान

एयरटेल का यह प्लान भी पहले ₹719 का था, लेकिन अब इसकी कीमत ₹859 हो गई है। इस प्लान में एयरटेल यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग, प्रतिदिन 100 फ्री एसएमएस और 2GB डेली डेटा मिलता है।

Vi का ₹859 प्लान

वोडाफोन के प्रीपेड प्लान की कीमत ₹719 से बढ़कर ₹859 हो गई है। इसमें यूजर्स को रोजाना 1.5GB डेटा, 84 दिनों के लिए अनलिमिटेड फ्री वॉयस कॉलिंग और रोजाना 100 फ्री एसएमएस मिलते हैं।

बीएसएनएल का ₹599 प्लान

बीएसएनएल 599 रुपये में 84 दिन की वैधता वाला प्लान पेश करता है। इस प्लान में सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग, रोजाना 3GB डेटा और प्रतिदिन 100 मुफ्त एसएमएस शामिल हैं।

योजनाओं की तुलना

हाल ही में निजी दूरसंचार कंपनियों द्वारा कीमतों में की गई बढ़ोतरी के बाद, बीएसएनएल अधिक किफायती और प्रतिस्पर्धी प्लान पेश करके सबसे अलग खड़ा है। यहाँ प्लान की विस्तृत तुलना दी गई है:

  • रिलायंस जियो: ₹859, अनलिमिटेड कॉलिंग, 2GB डेली डेटा, 100 SMS/दिन, अनलिमिटेड 5G डेटा।
  • एयरटेल: ₹859, अनलिमिटेड कॉलिंग, 2GB प्रतिदिन डेटा, 100 SMS/दिन।
  • वीआई (वोडाफोन आइडिया): ₹859, अनलिमिटेड कॉलिंग, 1.5GB डेली डेटा, 100 एसएमएस/दिन।
  • बीएसएनएल: ₹599, अनलिमिटेड कॉलिंग, 3GB प्रतिदिन डेटा, 100 एसएमएस/दिन।

बीएसएनएल क्यों हो सकता है सबसे अच्छा विकल्प?

बीएसएनएल की योजना अन्य प्रदाताओं की तुलना में सबसे कम कीमत (₹599) पर सबसे अधिक दैनिक डेटा (3GB) प्रदान करती है। यह इसे अधिक मूल्य की तलाश करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाता है, खासकर बीएसएनएल की 4 जी सेवाओं के हाल ही में लॉन्च होने के साथ। डुअल सिम उपयोगकर्ता सस्ती दरों का लाभ उठाने के लिए अपने सेकेंडरी नंबर को बीएसएनएल में पोर्ट कर रहे हैं।

निष्कर्ष

निजी दूरसंचार कंपनियों द्वारा हाल ही में की गई कीमतों में बढ़ोतरी को देखते हुए, बीएसएनएल की प्रतिस्पर्धी कीमतें और उच्च डेटा पेशकश इसे पैसे के लिए मूल्य चाहने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए एक बेहतरीन विकल्प बनाती हैं। चूंकि दूरसंचार लागत में वृद्धि जारी है, इसलिए उपयोगकर्ताओं को बीएसएनएल की योजनाएँ उनकी ज़रूरतों के लिए सबसे किफ़ायती और फ़ायदेमंद लग सकती हैं।

एक्शन स्टेप्स

बीएसएनएल की योजनाओं पर स्विच करने या उनका लाभ उठाने के लिए, उपयोगकर्ता आधिकारिक बीएसएनएल वेबसाइट या अपने नजदीकी बीएसएनएल स्टोर पर जा सकते हैं। अपना नंबर बीएसएनएल में पोर्ट करना ऑनलाइन या ग्राहक सेवा केंद्रों के माध्यम से भी किया जा सकता है।

अतिरिक्त जानकारी

प्रत्येक योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए उपयोगकर्ता संबंधित दूरसंचार कंपनियों की वेबसाइटों पर जा सकते हैं:

Post a Comment

0 Comments