Railway Teacher Vacancy: रेलवे टीचर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी , बिना परीक्षा सीधा चयन आवेदन शुरू

रेलवे शिक्षक भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी गई है। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 22 जुलाई 2024 है। विभिन्न पद उपलब्ध हैं, और ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।

Application Process & Important Dates

उम्मीदवारों को रेलवे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करना होगा। भर्ती अनुबंध के आधार पर होगी और विभिन्न विषयों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन पत्र 18 मई से उपलब्ध हैं और आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 जुलाई है। इस भर्ती के लिए पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं और कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। पात्रता, आयु सीमा और आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी नीचे दी गई है।

Notification Details

उत्तर मध्य रेलवे बोर्ड ने टीजीटी, पीजीटी, पीटीआई और अन्य विभिन्न पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। चयन सुविधा के आधार पर होगा और आवेदन प्रक्रिया ऑफ़लाइन है। ऑफ़लाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 22 जुलाई, 2024 है। आवेदन पत्र पीडीएफ और आधिकारिक अधिसूचना के लिंक नीचे दिए गए हैं।

Application Fee

रेलवे शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है। आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह निःशुल्क है।

Age Limit

रेलवे शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवारों की आयु 18 से 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना अधिसूचना की अंतिम तिथि के आधार पर की जाएगी, तथा सरकारी नियमों के अनुसार आयु में छूट प्रदान की जाएगी।

Education Qualifications

प्रत्येक पद के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग है। विस्तृत जानकारी नीचे दिए गए आधिकारिक अधिसूचना में पाई जा सकती है। आम तौर पर, उम्मीदवारों को स्नातक होना चाहिए, और मास्टर डिग्री या संबंधित शिक्षण डिप्लोमा वाले लोग आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों के पास कंप्यूटर से संबंधित डिप्लोमा या डिग्री होनी चाहिए।

Selection Process

रेलवे शिक्षक भर्ती के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। चयन प्रक्रिया साक्षात्कार, उसके बाद दस्तावेज़ सत्यापन और शारीरिक परीक्षण पर आधारित होगी।

How To Apply

रेलवे शिक्षक भर्ती के लिए उम्मीदवारों को ऑफ़लाइन आवेदन करना होगा। अधिसूचना और आवेदन पत्र पीडीएफ के लिंक नीचे दिए गए हैं। आवेदन करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

  • अधिसूचना में दी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़ें।
  • आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लें।
  • आवेदन पत्र में सभी विवरण सही-सही भरें।
  • सभी प्रासंगिक दस्तावेजों और फोटोग्राफ की फोटोकॉपी संलग्न करें।
  • अपने आवेदन पत्र और दस्तावेजों को उचित आकार के लिफाफे में पैक करके अंतिम तिथि से पहले अधिसूचना में उल्लिखित पते पर भेज दें। अंतिम तिथि के बाद प्राप्त आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए अपने जमा किए गए आवेदन पत्र की रसीद या प्रिंटआउट अपने पास रखें।

Important Dates

आवेदन प्रारंभ तिथि: 18 मई

आवेदन की अंतिम तिथि: 22 जुलाई, 2024

Railway Teacher Vacancy Check

Post a Comment

0 Comments